बंद करे

रुची के स्थान

लूगुबरु घंटाबाड़ी

लुगुबुरु घंटबाड़ी

लूगुबरु घंटाबाड़ी, टीटीपीएस ललपनिया के पास स्थित एक छोटे से गांव “संथालिस” आदिवासी समूह के , गोमिया ब्लॉक से करीब 16 किलोमीटर दूर, संताल समुदाय का गौरव है क्योंकि सभ्यता की अवधि हॉर-डिशम में सोसोन्नक जुग नामक है| लूगुबरु घंटबाड़ी धरमगढ़ को वर्ष 2000 में फिर से स्थापित किया गया था। हर साल धार्मिक सभा लुबबूरू के पैर पहाड़ी के नीचे दरबार चटानी में प्रसिद्ध लगु पहाड़ी श्रृंखला (झारखंड की दूसरी सबसे बड़ी पहाड़ी श्रृंखला) की झुकाव में आयोजित होती है और झारखंड की प्रसिद्ध नदी दामोदर और छोटे पहाड़ी नदियों कातैल और सदबाहर से घिरी हुई है और तेनुघाट बांध के उत्तर की ओर स्थित हैं। कार्तिक पूर्णिमा में संथलीज़ का एक प्रसिद्ध मेला यहां आयोजित किया जाता है और पूरे भारत के संथाल आदिवासी यहां आने के लिए अपने प्रभु लुगु बाबा को प्रार्थना करने और पूजा करने के लिए आते है | श्यामली टी.टी.पी.एस. का अतिथि गृह एक सुंदर इमारत सड़क की ओर पहाड़ी पर बना है। तेनुघाट जलाशय, लुगुबरु पहाड़ियों का एक विशिष्ट दृश्य, इसकी छत से सड़कों को साँप की तरह देखा जा सकता है| श्यामली के तल में और ललपनिया गोमिया रोड के अलावा “बिरसा भगवान” का एक बहुत ही आकर्षक मूर्ति है। यहाँ छोटा सा झरना है जो लगभग 15 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता है और नीचे एक बड़ा सा पत्थर गुफा दृश्य की तरह है, वहां एक शिव लिंग रखा गया है| यह प्रसिद्ध स्थानीय धर्मनिरपेक्ष श्री राम शरण गिरि ने आध्यात्मिक वातावरण को जोड़ते हुए।

जवाहर लाल नेहरू जैविक पार्क

जवाहर लाल नेहरू जैविक पार्क

जवाहर लाल नेहरू जैविक पार्क बोकारो स्टील सिटी में एक जैविक उद्यान है। वर्ष 1 9 80 में निर्माण के बाद, पार्क वर्ष 1 9 8 9 में नवीनीकरण हुआ। यह शहर के केंद्र से 2 किमी दूर स्थित है। इसका स्वामित्व और प्रबंधन बोकारो स्टील प्लांट, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह आकर्षण झारखंड के सबसे बड़े जैविक उद्यान के लिए श्रेय दिया जाता है। जैविक उद्यान अपनी दुर्लभ जाति के जीव जन्तु के लिए प्रसिद्ध है| चिड़ियाघर पशु और पौधों की कई अद्भुत प्रजातियां है और वयस्कों और बच्चों को देखने के लिए वास्तव में आकर्षक जगह है | इसकी कृत्रिम झील में एक खिलौना ट्रेन और नौकायन सुविधा उपलब्ध है।चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों की किस्में हैं जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाई गई हैं।

गरगा बांध

गरगा बांध

गरगा बांध शहर के केंद्र से लगभग 12 किमी दूर स्थित है, एनएच -23 और रेलवे स्टेशन के करीब, बोकारो नागरिकों के लिए एक सुंदर पिकनिक स्थल है| यह बांध इस्पात संयंत्रों के प्रयोजन और शहर में लोगों को पानी की आपूर्ति के लिए बनाया गया है| गारगा बांध मे हरा परिवेश और जलीय निवास स्थान की प्रजातियां इस क्षेत्र में स्कूल भ्रमण और जैविक अभियानों को आकर्षित करती हैं।गर्ग दामोदर नदी की एक सहायक है जो बोकारो शहर के दक्षिणी हिस्सों में बहती है। बांध और पानी से उत्पन्न बिजली बोकारो के औद्योगिक और नागरिक उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है। लेकिन, इसकी अपील हर जगह हरियाली और अद्भुत नदी के साथ अपनी सुरम्य सेटिंग में स्थित है जो इसे एक पिकनिक स्थान बनाती है।

सिटी पार्क

सिटी पार्क

सिटी पार्क बोकारो शहर के सेक्टर 3 में स्थित है। पार्क में एक कृत्रिम झील है, जो विशेष रूप से पिकनिक के लिए सप्ताहांत पर आगंतुकों द्वारा घिरा हुआ है। सिटी पार्क शहर के केंद्र से 2 किमी दूर स्थित है और यह झील के किनारे हरियाली और सुंदर रेस्तरां के साथ एक सुंदर स्थान है जहाॅ परिवार और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताइया जा सकता है|इस झील में नौका विहार सुविधा उपलब्ध है। सिटी पार्क में एक संगीत फव्वारा है |आश्चर्यजनक हरियाली के साथ एक विशाल कृत्रिम झील और तीन कृत्रिम द्वीप बोकारो के सिटी पार्क का गठन करता है। शहर पार्क झील के तट के साथ हरियाली, झील और खूबसूरत रेस्तरां के साथ एक सुंदर जगह है जहां परिवार और दोस्तों के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताने के लिए एक आदर्श सेटिंग प्रदान की जाती है।