प्रधानमंत्री की बात आईटी प्रोफेशनल के साथ

प्रकाशित तिथि : 26/10/2018
आईटी पेशेवर

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के द्वारा जवाहर लाल नेहरु स्टेडीयम, नई दिल्ली से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवाओं एवं कम्पनी के प्रतिनिधियों के साथ विडियो काॅन्फ्रंेसिंग के माध्यम से संवाद किया गया। इस कार्यक्रम का बोकारो जिला स्तर पर जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के द्वारा बेवकास्ट के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया।
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के द्वारा “मै नही हम” एप तथा पोटर्ल का ऑनलाइन उद्घाटन किया गया, जिसका मुख्य थीम सेल्फ फोर सोसाईटी है। इस एप का मुख्य उद्देश्य तकनीक के माध्यम से वैसे सभी युवाओं तथा कम्पनीयों को एक मंच पर लाना है जो स्वंयसेवक के रुप में समाज के वंचित वर्ग की सेवा करना चाहते है। साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य कर रहे विभिन्न कम्पनी के प्रतिनिधियों के साथ माननीय प्रधानमंत्री ने विडियो क्रान्फेसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा उनके सवालों का जबाव दिया।
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद के द्वारा बताया गया कि डिजीटल इंडिया का मुख्य उदेश्य भारत के आम नागरिकों को सूचना तकनीक से जोड़ना है। साथ ही उन्होंने यह जानकारी दी कि 2.5 लाख ग्राम पंचायत में से अब तक करीब 1 लाख ग्राम पंचायत को हाई स्पीड ऑप्टिकल फाईबर नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है।
वीडियों संवाद के दौरान जिला स्तर पर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी श्री ए.पी.त्रिपाठी, सहायक जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी श्री धन्नजय कुमार, ई-डिस्टिक्ट मैनेजर श्री संजीव प्रसाद, बिज्निस ऐनालिस्ट श्री सुभाष कुमार एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़े अन्य कर्मी उपस्थित थे।